शुक्रवार, 8 नवंबर 2013

उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर आप सभी की भावनाओं को ठेस पहुँचाने का अपराध कर रहा हूँ और यदि मैं अपराध कर रहा हूँ तो इस अपराध के लिए मैं छमा मांगता हूँ आशा है माफ़ करेंगे....

उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर आप सभी की भावनाओं को ठेस पहुँचाने का अपराध कर रहा हूँ और यदि मैं अपराध कर रहा हूँ तो इस अपराध के लिए मैं छमा मांगता हूँ आशा है माफ़ करेंगे....
लोग कहते हैं मैं केवल आलोचना ही करता हूँ और कमियां ही निकलता हूँ आज मैं आप पर छोड़ता हूँ आप कैसा स्थापना दिवस मनाना चाहते हैं ?  

  • मित्रों क्या जिस मूलअवधारणा के लिए उत्तराखंड बना था क्या ऐसा उत्तराखंड हमें मिला ? 
  • क्या उत्तराखंड की भाजपा,कांग्रेस,यूकेडी,बसपा,निर्दलीय सरकारों ने शहीद आन्दोलनकारियों के हत्यारों को सजा दिलवाई ? 
  • क्या उत्तराखंड के गाँव प्लायन का दंश नहीं झेल रहे हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड की सरकारी शिक्षा ब्यवस्था पूर्ण रूप से धराशाई नहीं हो गई है ? 
  • क्या प्रदेश में उत्तराखंड बनने के बाद भू-माफ़िया, शराब माफ़िया, ड्रग माफ़िया, चेन स्नेचर, गुंडाराज नहीं पनपा है ? 
  • क्या उत्तराखंड के आम लोग सड़क,बिजली,पानी,चिकित्सा,शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएँ पा चुके हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड के नेता सड़क छाप से आज करोड़पति अरब पति नहीं बन गए हैं ? 
  • क्या आज उत्तराखंड की जनता सड़क पर,घर पर, बाजार में, स्कूल कालेज में, बस में, ट्रेन में, खेत-खलियान में सुरक्षित हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड में पुलिस की अपराधियों के साथ मिलीभगत नहीं होती है ? 
  • क्या उत्तराखंड के जनप्रतिनिधि जनभावनाओं के अनुरूप ईमानदारी से कार्य कर रहे हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड में लोकसेवक, विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री अपनी तिजोरियां भरना छोड़ जनता के लिए कार्य कर रहे हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड के बेरोजगार रोजगार के लिए तनाव में नहीं हैं ? 
  • क्या उत्तराखंड के निजी संस्थानों में रोजगार पाए उत्तराखंड वासियों का उत्पीड़न नहीं हो रहा है ? 
  • क्या उत्तराखंड में स्थाई राजधानी का मसला हल हो चुका है ? 
  • क्या उत्तराखंड में ग्राम स्वराज लागू है ? 
  • क्या उत्तराखंड के युवा नशे की ओर बड़ी तेजी से नहीं जा रहे हैं ? ....... 

मुझे लगता है हम सभी को  उपरोक्त बातों  पर मंथन कर उसी अनुरूप स्थापना दिवस पर सोचने, समझने, विचारगोष्ठी, संवाद करने की आवश्यकता के साथ स्थापना दिवस मनाने की आवश्यकता है. 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें